How does Google Map work? Let's know in hindi

How Google Maps works ? know all about it in hindi

google maps
  • अगर पुराने ज़माने में navigate यानी रास्ता ढूढ़ना होता था तो काफी दिक्कत क्यूँकि उस वक़्त पेपर का बना हुआ map होता था जिसे उपयोग करने के लिए काफी चीजें जैसे Compass आदी जैसे चीजों का उपयोग करना होता था। फिर भी सही रास्ता अच्छे से समझ नहीं आती थी।

compass
  • आज की आधुनिक युग की बात करें तो एक जगह से दूसरे जगह जहाँ आप कहीं नहीं गए वहां अगर आप Google Maps की सहायता से आसानी से पहुँच जाते हैं। ऐसा हो पाता है GPS(Global positioning system) की सहायता से जिसकी सहायता से आप real time location को जान पाते हैं सिर्फ कुछ सेकंडों में। 

  • Google Maps काम कैसे करता है:-

    तो गूगल ने mid 2000 में Google ने company को Accrued किया जिसका नाम था Where to और यहाँ पर बात आई कैसे हम digital तरीके से maps को बनना start करें की हमारे पास पूरा चीजों का layout confirm हो की कौन सी चीज कहाँ पर है और बिना किसी refresh किये navigate कर पाए क्यूंकि उस वक़्त एक service था Maps Quest जिसमे बार बार refresh करना पड़ता था रास्ता ढूढ़ने के लिए!

    mapquest 

    तो मतलब natural gesture की सहायता से लोग maps में रास्ता नहीं खोज पा रहे थे। तब Google ने गूगल Maps को digital तरीके से Zoom in , Zoom Out करके natural तरीके से navigate कर सके इसके लिए गूगल ने govt से मिलके Google ने पूरी data ले लिया जितना हो पाया। कियुँकि बहुत सी जगहों का details , information Govt के पास भी नहीं थी। 

    जिसके कारण Google को छोटे-छोटे Satellite की मदद लिया गया और एक Basic सा ढाचा तैयार किया गया। 

    इसके बाद बात आती है accurate details जो street view में उपयोग हो जो हर जगह उपलब्ध नहीं है। जहां पर भी है वहां गूगल के पास खुद की smart AI है जिसकी सहायता से गूगल की Smart AI camera's वाली गाड़ी इत्यादि से Data Capture करती रहती है (जैसे:-parking , आदि) जिसकी मदद से street view complete होता है। 

    अब जो 2D map तैयार हुआ था उसे capture की गयी Data और satellite से मिली हुई data को मिलाकर 3D map को तैयार किया गया जिसमे कई बार helicopter,drone आदि का भी उपयोग किया गया है। जिसकी सहायता से आप 3D maps को देख पा रहें हैं। 

    अगर बात करें की offices , malls , आदि की तो Google ने yellow directory का इस्तेमाल करे और कई बार business man खुद आके आपने details को देके गए जैसे address , contact details, open - close timing आदि। जो data Google Maps में upload होते रहा। और कई बार volunteer होते हैं जो upload कर देते हैं। ताकि आप वहां उस जगह में पहुँच पाए जहाँ आप जाना चाहते है। 

    और बात करे real Time Traffic की तो जब कहीं भी किसी रोड पर भीड़ होती है तो जाहिर सी बात है सबके पास फ़ोन तो होगा उसमे आप ट्रैफिक में फंसे होने कारण मोबाइल फ़ोन तो इस्तेमाल करेंगे जिससे Google analyze कर लेता है आपको traffic के बारे में notify कर देता है और इसकी मदद से आप Best Route खोज पातें हैं।

    अब बात आती है जब कोई नया Road बनता है तो कैसे upload होता है Google map में तो जब एक ही जगह से वहां के local लोग जो वहां से जाते हैं तो Google अपने  AI की मदद से समझ जाता है की सायद ये कोई route है या shortcut है। 

    तो उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा की Google Maps काम कैसे करता है। धन्यवाद 

    जय हिन्द!वन्दे मातरम!


Comments

Popular posts from this blog

most heart broken sad hindi songs list hindi download link, romantic song list

क्यों बानी होती ब्लेड के बीच में छेद वाली design आइये जानते है (Why a hole in the middle of the blades):-

Best laptops under 30000(30k)

Best bikes under 2 lakhs, 200000, 200k

RealMe 2 Pro full specification, price, and additional feature