Most important free useful software/apps for windows:-

Most useful free software every computer user's must know:-

कुछ ऐसे software/apps जो आपके बहुत से Computer से Related problem को आसानी से solve कर देते हैं। तो आइये साथ में जानते हैं उनके बारे में :- 

1. आपके Computer में बहुत सारे data (जैसे की कोई भी document, photos, videos, etc) stored कर के रखते हैं तो इनमे से बहुत सारे data sensitive होते हैं जिन्हे आप चाहते हैं आपके अलावा कोई भी देख (access) न सके /use न कर सके तो:-

- Anvi Folder Locker


इस Folder की सहायता से आप आपने कोई भी folder में lock लगा सकते है जिसकी वजह से आपके document safe रहेगा लेकिन अगर आप Folder में lock लगा के भूल जाते हैं तो आपका Data lost हो सकता है तो password सोच समझ के लगाएं जो भूले नहीं।

2. अगर आप MS Office use करतें हैं और आपके पास Product key नहीं है या afford नहीं कर सकते हैं तो आप WPS Office free में use कर सकतें हैं:-

ये software MS Office Compatible है जिसके सहायता से MS Office के सारे काम WPS Office से कर सकते हैं। 

3. हमारे Computer में बहुत बार Wifi का signal show नहीं करता है या Bluetooth connect नहीं होता है या video play होने में problem हो रही है तो कहीं न कहीं Driver की वजह से होता है। इसे आप एक Click में ठीक कर सकते हैं:-

Driverpack solution

इस software की सहायता से missing driver या driver को update कर सकते हैं जिसकी वजह से आपके computer में लगा सारे component perfectly काम करेगा जिससे आपकी काफी हद तक problem solve हो जाएगी।

4. अगर आपके रिस्तेदार/दोस्त के computer में problem आ गई और आप वहां नहीं जा सकते जहाँ वो अभी है यानि दूसरे जगह में रहता है तो आप उसके computer को बिना उसके घर गए remotely उसके computer को access कर ठीक कर सकते हैं घर बैठे :-

Team viewer Software

इस Software के सहायता से आप घर से ही access कर आपने relative का computer को ठीक कर सकते हैं। ये software आपके औरआपके दोस्त दोनों के computer में install करके configure किया हुआ होना चाहिए। 

5. अगर आप कहीं भी किसी भी wifi से connect कर internet use करते हैं या किसी भी website में ऐसे ही surf (जाते) रहते हैं तो आपके पास VPN (virtual private network) होना जरुरी है और ये इसके लिए पैसे लगते है ताकि आपके IP address को छुपा रहे और आपका पहचान छुपा रहे और साथ ही hacker's आपके system को hack न कर सके:-

Opera browser with built in VPN 


हाँ जी Opera browser built in vpn जिसमे आपको unlimited free में VPN देती है। जिससे आपके IP address भी छुपी रहती है और आप safe भी रहते है तो जाइये और आज से vpn use करना start कर दीजिये।

6. अगर आपके computer में कोई personal information save या store कर के रखे हुए है या कोई sensitive data है जो आपने delete कर देते हैं फिर आप computer या laptop को sell (बेच) देते हैं। लेकिन वो user कोई भी recovery software से आपके personal data को निकाल सकता है। तो आप इस software के सहायता से permanently आप आपने सारे data को delete कर सकते हैं। 

File Shredder:-

इस software की सहायता से आप कोई भी data/folder को permanently delete कर सकते हैं और कोई भी recovery सॉफ्टवेयर से recover भी नहीं होगा। 

7. अगर आपके द्वारा गलती से (accidently delete recover) कोई folder/data delete हो जाती है तो आप free में इस software के सहायता से recover कर सकते हैं वो भी बिलकुल मुफ्त में। 

Recuva 

 इस software की सहायता से आप free में आपने Data को recover(वापस) कर सकते है। इसमें कोई भी पैसा देना नहीं पड़ता है free है। 

ये सभी Software free के साथ बहुत important/useful है इनकी सहायता से आप आपने computer के बहुत से problem खुद solve कर सकते हैं। और आपने दोस्त को भी share करके इसके बारे में बता सकते हैं।

जय हिन्द! वन्दे मातरम!
share like और subscribe जरूर करें 

Comments

Popular posts from this blog

most heart broken sad hindi songs list hindi download link, romantic song list

क्यों बानी होती ब्लेड के बीच में छेद वाली design आइये जानते है (Why a hole in the middle of the blades):-

Best laptops under 30000(30k)

Best bikes under 2 lakhs, 200000, 200k

RealMe 2 Pro full specification, price, and additional feature